माउस क्या हैं ?||What is mouse ?

 माउस क्या हैं ?||What is mouse ?

What is mouse ?


माउस एक इनपुट डिवाइस हैं। या इसे हम पॉइंन्टिंग डिवाइस भी कह सकते है।इसका प्रयोग कर्सर या पॉइंटर को एक स्थान- से- दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए करते हैं।इसके अलावा हम कह सकते है कि माउस का प्रयोग कम्प्यूटर में ग्राफिक्स की मदद से कम्प्यूटर को निर्देश देने के लिए करते हैं।

माउस का आविष्कार सन 1963 ई० में स्टैंडफोर्ड रिसर्च सेन्टर में डगलस -सी ऐंगलबर्ट ने किया था ।एक माउस में दो या तीन बटन होते हैं।एक बायाँ बटन (Left button) एक दायाँ बटन (Right bottom) और इन दोनों बटन के बीच मे एक स्क्राल व्हील (wheel) होता हैं।व्हील का प्रयोग हम फ़ाइल को ऊपर - नीचे करने के लिए करते हैं।

माउस तीन प्रकार के होते हैं।

a. वायरलेस माउस (Wireless mouse)

b. मैकेनिकल माउस (mechanical Mouse)

c.ऑप्टिकल माउस  (Optical mouse )

* माउस के कार्य 

a. लैफ्ट क्लिक (Left click):- यह स्क्रीन पर किसी एक ऑब्जेक्ट को चुनता हैं ।

b.डबल क्लिक (Double click):- किसी भी प्रोग्राम को ओपन करने के लिए प्रयोग करते हैं।वैसे तो आप सिंगल क्लिक में भी किसी प्रोग्राम या फ़ाइल को खोल सकते है लेकिन इसके लिए सेटिंग करना पड़ेगा ।

c. दायाँ क्लिक (Right click):-दायाँ क्लिक किसी भी प्रोग्राम या फ़ाइल के गुण या विशेषता को एक्सेस करने के लिए करते हैं ।जैसे :-कॉपी ,पेस्ट कट ,ओपन.........आदि।

d. ड्रैग और ड्राप (Drag and Drop):- इसका प्रयोग हम किसी प्रोग्राम या फ़ाइल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए करते हैं।

मुझे आशा हैं फ्रेंड्स आपको आपको माउस के बारे में पता चल गया होगा अगर कोई परेशानी हैं तो कमेंट में जरूर लिखे और इस पोस्ट ज्यादा- से -ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने