इनपुट /आउटपुट पोर्ट क्या होता हैं ?||What is input and output port ?

इनपुट /आउटपुट पोर्ट क्या होता हैं ?||What is input and output port ?

What is input and output port ?


कम्प्यूटर से संबंधित जितने भी इनपुट और आउटपुट डिवाइस होते हैं । जैसे :-प्रिंटर, वेबकैमेरा, मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस,आदि इन सभी डिवाइस को हमलोग जिस माध्यम से कम्प्यूटर में जोड़ते हैं ।उसी माध्यम को इनपुट /आउटपुट पोर्ट कहते हैं।इन सभी डिवाइस को जोड़ने के कम्प्यूटर में बाहर से ही पोर्ट दिया जाता हैं। आप ऊपर चित्र में देख सकते हैं।

* इनपुट/आउटपुट पोर्ट निम्न प्रकार के होते हैं।

1.पैरलल पोर्ट (Parallel Port):-

पैरलल पोर्ट जिसमे आठ या उससे अधिक तारों (Wires) को जोड़ सकते हैं।इसमे सभी तारों एक साथ डेटा का ट्रांसफर कर सकते हैं।इसी वजह से इसकी डेटा स्थान्तरण (Transmission) की स्पीड काफी तेज होती हैं।इसका प्रयोग कम्प्यूटर से प्रिंटर को जोड़ने के लिए किया जाता हैं।

2.सीरियल पोर्ट (Serial Port) :-

सीरियल पोर्ट के द्वारा एक समय पर एक ही बिट के डेटा को भेज सकते हैं ।इसके द्वारा काफी धीमी गति से डेटा स्थान्तरण (Transmission) होता हैं।इसका प्रयोग बार कोड रीडर,मोडम आदि को कम्प्यूटर से जोड़ने के लिए करते हैं।इसे कम्युनिकेशन पोर्ट या कॉम (COM) भी कहा जाता हैं।

3.यूनिवर्सल सीरियल बस (Universal Serial Bus-USB) :- 

इस पोर्ट का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता हैं ।यह पोर्ट लगभग सभी कम्प्यूटर में लगा हित हैं।दो से चार USB पोर्ट लगभग सभी कम्प्यूटर में लगा होता हैं। USB में प्लग(Plug)और (Play)दोनों फीचर होते हैं ।जो किसी डिवाइस को जोड़ने और चलाने का काम करता हैं ।एक सिंगल USB पोर्ट में 127 डिवाइस को जोड़ा जा सकता हैं।

4.फायर वायर (Fire Wire) :-

इसका प्रयोग हमलोग मल्टीमीडिया या ऑडियो,वीडियो जैसे डिवाइस की जोड़ने के लिए किया जाता हैं।इसमे 400 mbps से 800 mbps स्पीड तक डेटा को ट्रांसफर किया जा सकता हैं। यह महँगा तकनीक हैं ।इसका प्रयोग वीडियो कैमेरा,रिमूवेबल ड्राइव आदि चीजों में किया जाता हैं।

तो फ्रेंड्स मुझे आशा है कि आपको इनपुट/आउटपुट पोर्ट और उसके प्रकार के बारे में जान गए होंगे अगर कोई समस्या हैं ।तो कमेंट में जरूर लिखें।

धन्यवाद...

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने