फेसबुक से पैसे कैसे कमाये?(facebook se paise kaise kamaye?)

फेसबुक से पैसे कैसे कमाये ?(facebook se paise kaise kamaye?)


facebook se paise kaise kamaye?



Facebook से पैसे कैसे कमाए ?(How to earn money from facebook ?)


Facebook क्या हैं। ये तो आप सभी को पता ही है। पर क्या आपको पता हैं कि  Facebook से पैसे कैसे कमाया जाता हैं । Facebook से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं।आप कितने तरीके जानते हैं ।फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके नही जानते हैं। तो कोई बात नही हैं।आज आपलोग को पता चल जायेगा कि फेसबुक से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं।


Facebook क्या है ?(What is facebook ?)


Facebook का नाम तो आपने सुना ही होगा ये एक कंपनी है।एक सोशल मीडिया वेबसाइट हैं। Facebook के मदद से हमलोग फ्री में फेसबुक अकाउंट बना कर देश - विदेश के लोंगो के साथ दोस्ती कर सकते हैं।देश-विदेश के न्यूज के बारे में जान सकते हैं।इतना ही नही और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।लेकिन आज का विषय हैं ।कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाये।

लेकिन में इससे पहले आपको बता दूं कि फेसबुक आपको किसी भी काम के पैसे नही देते हैं लेकिन यह भी सच हैं।कि फेसबुक से पैसे कमाया जा सकता हैं।और बहुत सारे लोग फेसबुक से पैसे कमा भी रहे हैं।


फेसबुक से पैसे कैसे कमाए ?( Facebook se paise kaise kamaye ?)


facebook se paise kaise kamaye?



मैं आप लोगों को कुछ ऐसे तरीकों के बारे के बताने वाला हूँ। जिनका इस्तमाल करके आपलोग भी Facebook चलाने के साथ -साथ फेसबुक से पैसे भी कम सकते हैं।चलिए जानते हैं।


No:-1


सबसे पहले आपलोग अपना एक Niche चुने आपको जिस भी चीज का ज्यादा से ज्यादा ज्ञान हैं।या आपको जिस भी चीज में ज्यादा रुचि हैं।आपको सबसे पहले यही तय करना है कि आपको किस टॉपिक्स पर काम करना हैं।आपको किस टॉपिक्स पर काम करना अच्छा लगता हैं।मान लेते है कि किसी को टेक पसंद हैं तो वह टेक से संबंधित टॉपिक्स पर काम करना पसंद करेंगे किसी को कुक का काम अच्छा लगता है तो उसे कुक का टॉपिक्स ही चुनना चाहिए ना कि टेक की अगर आप गलत टॉपिक्स पर काम करना शरू कर देते हैं तो आप सही से काम नही कर पायेंगे और आगे चल कर आपको बहुत परेशानी हो जायेगा अगर आप शरू से सही टॉपिक्स पर काम शरू कर देते है।और रेगुलर आप काम करते है तो आपको जरूर सफलता मिलेगी।


No:-2


उसके बाद अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट नही है तो सबसे पहले आप फेसबुक अकाउंट अपने ईमेल या मोबाइल नंबर से बना ले उसके बाद फेसबुक पर एक फेसबुक पेज क्रिएट कर लीजये अगर आपको फेसबुक पेज क्रिएट करना नही आता है तो आप यूट्यूब से कोई वीडियो देख ले या कोई ब्लॉग पढ़ ले बहुत ही आसान है फेसबुक पेज को बनाना सिम्पली आपको फेसबुक के सेटिंग में जाना है वहाँ पर आपको फेसबुक पेज का ऑप्शन दिखाई देगा उसपे क्लिक करके सारा डिटेल भर और ओक कर दे आपका फेसबुक पेज बन जायेगा बहुत ही आसान हैं।


No:-3


उसके बाद आपको फेसबुक पेज पर अपना कंटेंट पब्लिश करना हैं ।इसमे आप वीडियो जो कि एक मिनट से ज्यादा का हो पब्लिश कर सकते हैं।उसके बाद फ़ोटो पब्लिश कर सकते हैं। ब्लॉग पब्लिश कर सकते है।अगर आप नए हैं।और फ्री में ब्लॉग लिखना चाहते है। तो आप blogger.com पर फ्री में अकॉउंट बना कर ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं।और फेसबुक आदि चीजो पर पब्लिश कर सकते हैं।फेसबुक पेज पर बहुत कम आर्गेनिक ट्रैफिक आता है।इसलिए आपको लगातार अपने कंटेंट को पब्लिश करना हैं।अगर आप लगातार अपने कंटेंट पब्लिश करेंगे तो लोगो को आपके ऊपर विश्वास बढ़ेगा और धीरे -धीरे आपका पेज बढ़ेगा और जब आपके फेसबुक पेज को 10000 लोग फॉलो करने लगेंगे तब आप अपने फेसबुक पेज में एडसेंस अकॉउंट को जोड़कर अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।


No:-4


आपको बैकअप रखना हैं।क्योंकि डेली कंटेंट पब्लिश करना सभी के लिए उतना आसान नही है इसके लिए आपको पहले से ही कुछ वीडियो आर्टिकल आदि चीजो को तैयार करके रख लेना है।ताकि जब कभी भी आपको समय न मिले तो आपको बने बनाये आर्टिकल या वीडियो को पब्लिश कर सकते हैं।और आपको एक निश्चित समय निर्धारित कर लेना है कि हमको उसी समय पर कंटेंट को पब्लिश करना हैं।


No:-5


अब आपको अपना फेसबुक पेज बढ़ाने के लिए दूसरों लोगों के साथ फ्रेंडशिप बनान है इससे आपका पेज ज्यादा से ज्यादा पॉपुलर होगा आप लोगों के कमेंट का जवाब दे इससे दोस्ती बढ़ती हैं।और मार्केटिंग भी मार्केट में लोग आपको जानने लगेंगे ।


No:-6


जैसे जैसे आपका नेटवर्क बढ़ता जायेगा वैसे वैसे आपके ज्यादा पैसे कमाने के रास्ते भी खुलते चले जायेंगे। जैसे की affiliate marketing जो की online पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा श्रोत हैं।आप ऑनलाइन प्रोडक्ट को बेचकर अच्छे इनकम कर सकते हैं। लेकिन ये सब तभी मुमकिन हैं।जब आपका फैन्स फ़ॉलोअर्स ज्यादा हो और आपके ऊपर उसका विश्वास हो ।वैसे तो फेसबुक भी समय-समय पर बहुत सारे ऑफर देते रहते हैं।आप इसमें affiliate marketing के लिये बहुत सारे e-commerce website का प्रयोग कर सकते है जैसे :-Amazon,Flipkart  और भी जो e-commerce website हैं आप उससे affiliate marketing करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।


No:-7


आप अपने Facebook Account को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।इसके लिए आपके फेसबुक पेज पर अच्छे फैन्स फ़ॉलोअर्स होने चाहिए तो ही आपके फेसबुक पेज को कोई खरीदेगा आजकल ये trend में हैं।जिसको भी मार्केटिंग करना होता है वो आपके फेसबुक पेज को अच्छे दाम देकर खरीद लेते हैं।


No:-8


आप Facebook पर अपना एक Group बनाये ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा लोंगो को जोड़े ग्रुप आप हमेशा एक्टिव यूजर का बनाये आपको अपने फेसबुक पेज पर हमेशा कुछ न कुछ शेयर करते रहना है इससे आपके फेसबुक पेज पर इंगेजमेंट बनी रहेगी।


No:-9


दोस्तो एक बात आपलोग ध्यान रखिए जब आपके फेसबुक पेज पर दस हजार से ज्यादा फैन्स हो जायेगा उसके बाद आप फेसबुक Ads के मदद से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।आप Paid surveys से पैसे कमा सकते हैं।आप Sponsored content को publish करके पैसे काम सकते हैं।

आपका कोई ऑफलाइन कोई बिज़नेस है आप उसका product/service आदि चीजो को फेसबुक के द्वारा बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate marketing तो हैं। ही में आपको फिर से एक बात बता दूं आपको सबसे पहले फेसबुक पर अपने फैन्स फ़ॉलोअर्स बनाना है उसे विश्वास दिलाना हैं।उससे चैटिंग करना हैं।दोस्ती बढ़ाना हैं ।ये सारे काम करेंगे तो ही आप अच्छे खासे पैसे फेसबुक से काम सकते हैं।


No:-10


PPC के द्वारा पैसे काम सकते हैं।


PPC (Pay per click) या Cost per click (CPC) internet advertising इसमे क्या होता हैं।कि कोई कंपनी आपको अपने फेसबुक पेज पर advertisement के पैसे देते हैं।इसमे आपको क्लिक के हिसाब से आपको कंपनी पैसे देते हैं। जब भी viewers द्वारा ads पर click होता है तब advertisers आपको पैसे देते हैं।


No:-11


PPV Program को जॉइन करके आप पैसे कमा सकते हैं।


PPC के तरह ही PVV भी होता है लेकिन इसमें Views के पैसे मिलते हैं।इसमें आपको कोई भी PPV program को join करना पड़ता है और उनके videos को share करना पड़ता है।और आपके द्वारा जितनी ज्यादा views होगी आप उतना ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं ।


No:-12


PPD प्रोग्राम को जॉइन करके आप पैसे कमा सकते हैं।


PPV के तरह ही PPD भी होता हैं।लेकिन इसमें आपको downloads के पैसे मिलते हैं।आप कोई भी PPD प्रोग्राम को जॉइन कर सकते हैं।और उनके products को downloads करके पैसे कमा सकते हैं। जितना ज्यादा ट्रैफिक होगी उतना ज्यादा downloads होगी और जितना ज्यादा downloads होगा उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते हैं।

और भी बहुत तरीके है फेसबुक से पैसे कमाने के अगर कोई सुझाव या समस्या है तो कमेंट में आप बता सकते है या फिर कोई समस्या है तो आप गूगल कर सकते है।


ये थे फेसबुक से पैसे कमाने को कुछ तरीके और भी तरीके आप अपने आप ढूढ़ सकते हैं।मुझे आशा है। की आप लोगों को Facebook से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी मिल गया होगा धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने